Wednesday, January 11, 2012

आश्रम में एक अनाथ बच्चा

आश्रम में एक अनाथ बच्चा   ---SANTOSH GULATI
 एक अनाथ आश्रम से एक अनाथ बच्चे के माँ से प्रश्न : .
माँ, तूने मुझे क्यों छोड़ दिया ?
क्या मैं काला था ? क्या मैं अपंग था ? क्या मैं भद्दा था मेरी तो आँखें बंद थी .
 फिर भी तूने माँ ,मुझे क्यों छोड़ दिया ? 1

क्या किसी ओर से तेरा रिश्ता था? क्या तेरे पास दूध नहीं था? क्या तू बस से कुचल  गई थी ? क्या किसी ने तेरा गला घोंट दिया ?   
बस एक बार बता दे ,   माँ, तूने मुझे क्यों छोड़ दिया ?              
मुझे अनाथ आश्रम क्यों भेज दिया ?  2

मैं यहाँ सुखी या दुखी तुझे क्या पता ? भूखा  या प्यासा तुझे क्या पता ? कोई करता है क्या प्यार  तुझे पता मैं  कैसे सोता हूँ तुझे क्या पता ?
एक बार बता दे माँ, तूने मुझ को क्यों छोड़ दिया ?

हर औरत में ढूंढ रहा तेरा चेहरा ,हर औरत की आवाज़ लगती तेरी आवाज़, सोचता हूँ तेरा श्रृंगार कैसा होगा ?  एक बार सामने आ कर बता दे ,
माँ,  तूने मुझे क्यों छोड़ दिया ?

तुझे रुलाया होगा मेरी याद ने ?  मैं कितना रोया तेरी याद में ? एक बार अपनी छाती से लगा ले,  अपनी कोई निशानी बता दे , मुझे बता दे ,
माँ,  तूने मुझे क्यों छोड़ दिया ?

मैं क्या जानू माँ का प्यार,मुझे गोदी में किसी ने बिठाया ही नहीं,गालो को कभी चूमा ही नहीं, लोरी गा कर कभी सुलाया ही नहीं,मरने से पहले ज़रा बता दे ,
 माँ,  तूने मुझे क्यों छोड़ दिया ?

मैं सारा जीवन तुझे ढून्ढूगा , क्या होता है माँ का  प्यार  खोजूंगा , मेरा नाम एक बार पुकार ले, मेरे प्रश्नों के उत्तर दे दे, मैं चैन से जी पाऊंगा , बस इतना बता दे,
 माँ, तूने मुझे क्यों छोड़ दिया ?
 और  अनाथ आश्रम भेज दिया .............संतोष गुलाटी 
=================================================================






No comments:

Post a Comment